twiter and meta helped people in war

विस्तार
यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्द के बीच सोशल मीडिया कंपनियां भी लोगों की सुरक्षा के लिए आगे आई हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा ने यूक्रेन के यूजर्स के लिए स्पेशल ऑपरेशन सेंटर शुरू किया है और कुछ नए फीचर्स भी लॉन्च किए हैं जिनमें प्रोफाइल लॉक जैसे फीचर्स शामिल हैं।

Twitter ने भी अपने यूजर्स को हैकिंग से बचने के लिए टिप्स दिए हैं। ट्विटर ने ट्वीट करके लोगों को बताया है कि वे अपने अकाउंट को हैकिंग से कैसे बचाएं और अपने ट्वीट को प्राइवेट कैसे करें। ट्विटर ने सिक्योटिरी टिप्स को लेकर अंग्रेजी, यूक्रेनियन और रशियन भाषा में ट्वीट किया है।

दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग अक्सर राजनीतिक कार्यकर्ताओं और शोधकर्ताओं द्वारा संकट के समय में सूचना प्रसारित करने के लिए किया जाता है। गुरुवार को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण ने भी सोशल मीडिया पर युद्ध के बारे में दुष्प्रचार को लेकर चिंता बढ़ गई है।

फेसबुक ने यूक्रेन के यूजर्स को एक क्लिक में प्रोफाइल को लॉक करने का विकल्प दिया है ताकि कोई अन्य उनके पोस्ट, प्रोफाइल फोटो आदि को डाउनलोड ना कर सके। Twitter ने यूजर्स को अकाउंट डी-एक्टिवेट करने का तरीका भी बताया है।

बता दें कि रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद से यूजर्स हमले का वीडियो TikTok, Snapchat, Twitter और फेसबुक पर शेयर कर रहे हैं। चाइनीज शॉर्ट वीडियो एप TikTok पर Russia और Ukraine हैशटैग से अभी तक 37.2 बिलियन से अधिक वीडियो पोस्ट किए गए हैं जिनके व्यूज 8.5 बिलियन से भी अधिक हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *