वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 46 वर्षीय हेली का इस्तीफा किया स्वीकार।

Washington: US President Donald Trump resigns 46-year-old Haley.

रिपोर्ट फराह अंसारी
वॉशिंगटन: सभी को आश्चर्य में डालते हुए संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की भारतीय मूल की राजदूत निक्की हेली ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 46 वर्षीय हेली का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। उन्होंने ओवल ऑफिस में हेली के इस्तीफे की घोषणा की और उनके काम की तारीफ की। इसी बीच अमेरिकी मीडिया में आई एक और ख़बर के मुताबिक उन्होंने कहा है कि निकी के इस्तीफे के बाद खाली पद को भरने के लिए उनकी बेटी इवांका से बेहतर दुनिया में कोई भी नहीं है।



अपने दूसरे बच्चे इवांका की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि वो डाइनामाइट हैं। उन्होंने कहा कि इस पद के लिए मैंने इवांका के नाम की चर्चा सुनी है, लेकिन अगर वो चुनी जाती हैं तो उन पर भाई भतीजावाद का आरोप लगेगा। हालांकि इस पर इवांका का सफाई भरा ट्वीट आया जिसमें उन्होंने लिखा कि उनके पिता इस पद के लिए किसी बेतहरीन कैंडिडेट को नॉमिनेट करेंगे। लेकिन ये नाम इवांका का नहीं होगा।

आपको बता दें कि निकी के इस्तीफे के बाद ट्रंप ने आनन-फानन में बुलाये गये संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं यह (ओवल ऑफिस में निकी की विदाई) करना चाहता था क्योंकि संयुक्त राष्ट्र में राजदूत निक्की हेली मेरे लिए खास रही हैं। उन्होंने असाधारण काम किया है। वो बहुत ही अच्छी शख्सियत और महत्वपूर्ण हैं। लेकिन वो ऐसी भी हैं जो अपनी बात मनवा लेती हैं।’’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘उन्होंने करीब छह महीने पहले कहा था, ‘‘मैं थोड़े दिनों के लिए आराम करना चाहती हूं।’’




ट्रंप की उदारवादी रिपब्लिकन समझी जाने वाली हेली ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उतरने से इंकार किया और कहा कि अब वह अगले दो साल तक ट्रंप के फिर से राष्ट्रपति चुने जाने के अभियान में जुट जाएंगी। किसी राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल में पहली भारतीय अमेरिकी हेली ने कहा कि इस पद पर सेवा देना उनके जीवन में एक बड़ा सम्मान है। पंजाब के भारतीय प्रवासियों की संतान हेली ने कहा कि दक्षिण कैरोलिना की गर्वनर के रूप में छह साल समेत आठ साल के व्यस्त जीवन के बाद वो कुछ दिनों के लिए आराम करना चाहती हैं।

Facebook Comments