वाराणसी: ऊंट की कुर्बानी पर तनाव के बीच फोर्स तैनात

वाराणसी: ऊंट की कुर्बानी पर तनाव के बीच फोर्स तैनात

वाराणसी-
वाराणसी में बकरीद पर ऊंट की कुर्बानी को लेकर मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग और पुलिस-प्रशासन आमने-सामने आ गए हैं। तनाव बढ़ता देख इलाके में भारी पुलिसफोर्स तैनात किया गया है। पिछले साल से ही प्रदेश सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगा रखा है।






बकरीद पर ऊंट की कुर्बानी को लेकर मुस्लिम समुदाय के लोग और प्रशासन आमने-सामने हो गए हैं। लोग ऊंट की कुर्बानी पर अड़े हैं। कुर्बानी के लिए लाए गए ऊंटों को लेने पहुंचे पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को लोगों के गुस्‍से का शिकार होना पड़ा। तनाव को देखते हुए भारी फोर्स तैनात कर दी गई है। बनारस के मदनपुरा, सलेमपुरा व जलालीपुर में बकरीद के अगले दिन ऊंट की कुर्बानी होती है। पिछले साल से ही प्रदेश सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगा रखा है। बावजूद इसके लोगों ने ऊंट की कुर्बानी दी थी।



इस बार भी बकरीद के अगले दो दिन मंगलवार और बुधवार को ऊंट की कुर्बानी की तैयारी थी। सलेमपुरा इलाके में कुर्बानी स्‍थल पर ऊंट बांधे जाने की सूचना पर शनिवार देर रात एडीएम सिटी विनय कुमार के नेतृत्‍व में एसपी सिटी दिनेश सिंह, सिटी मैजिस्‍ट्रेट कमलेश चंद्र भारी फोर्स के साथ पहुंचे। प्रतिबंध का हवाला देकर ऊंट ले जाने का प्रयास किया तो सैकड़ों लोग घरों से बाहर आकर हंगामा करने लगे। इसपर अधिकारियों को वहां से लौटना पड़ा। इसके बाद सलेमपुरा मैदान में जुटे सैकड़ों लोग रात से लेकर रविवार को पूरे दिन विरोध प्रदर्शन करते रहे तो आदमपुर थाने में बड़े बुजुर्गों के साथ वार्ता का दौर चलता रहा।



ऊंट हटाकर पड़वे बांध दिए
डीएम सुरेंद्र सिंह और एसएसपी आनंद कुलकर्णी का कहना है कि ऊंट की कुर्बानी पर प्रतिबंध के बारे में लोगों को बता दिया गया है। उम्‍मीद है कि लोग कानूनी प्रकिया को समझेंगे। प्रशासन के कड़े रुख को देखते हुए रविवार सुबह कुर्बानी के लिए लाए गए ऊंट को हटा दिया गया, लेकिन सार्वजनिक कुर्बानी के लिए वहां सौ से ज्‍यादा पड़वे लाकर बांधे जाने से मामला फिर गरम हो गया। भारी फोर्स के पहुंचने पर अफरा-तफरी के बीच लोगों ने पड़वों को भी हटा दिया।



पुलिस चौकी खाली कराई, फोर्स तैनात
प्रशासन के साथ वार्ता में मामले का हल न होने के चलते प्रशासन और समाज के लोगों के बीच तनाव बढ़ गया है। ऐसे में सलेमपुरा इलाके के पास स्थित कज्‍जाकपुरा पुलिस चौकी के पुलिसकर्मियों को हटा दिया गया है। अनहोनी की आशंका को देखते हुए कई थानों की फोर्स, पीएसी सहित अर्द्धसैनिक बल की तैनाती की गई है। इस मामले को देखते हुए शहर के अन्‍य इलाकों में भी पुलिस सतर्कता बरत रही है।


Please follow and like us:
error