उत्तर प्रदेश: लखनऊ से कानपुर और आगरा से दिल्ली के बीच चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें।

फराह अंसारी
लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर दो इलेक्ट्रिक बसों का शुभारम्भ करते हुए उन्हें हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने मौके पर इन बसों के बारे में जानकारी प्राप्त की और इसमें बैठकर सफर का आनन्द भी उठाया।



इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इन इलेक्ट्रिक बसों का संचालन पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। इनमें से एक बस लखनऊ से कानपुर तथा दूसरी आगरा से दिल्ली के बीच चलाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण के दृष्टिगत और भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन प्रारम्भ किया जा रहा है। इनसे प्रदूषण को रोका जा सकेगा। आने वाले समय में इनकी सफलता को देखते हुए बड़े पैमाने पर इस प्रकार की बसें चलाई जाएंगी।



मुख्यमंत्री ने एस्सेल ग्रुप द्वारा उपलब्ध कराई गई इन बसों के लिए मौके पर मौजूद एसेल ग्रुप के चेयरमैन डॉ. सुभाष चन्द्रा और उनकी पूरी टीम के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इन बसों के संचालन से डीजल व पेट्रोल पर निर्भरता कम होगी और इस मद में बचत की जा सकेगी। यह बसें पर्यावरण हितैषी होने के साथ-साथ आवागमन का सहज और सस्ता साधन बनेंगी। इनसे जनता की सुविधा बढ़ेगी।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999