खेल जगत: विराट कोहली को मिला खेल रत्न।

Sports: Virat Kohli got the game gems

रिपोर्ट फराह अंसारी
देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार यानी कि राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए कुछ खिलाड़ियों को नामित किया गया है। इसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम भी शामिल किया गया है। जहां विराट को शून्य प्वाइंट मिले हैं तो वहीं वर्ल्ड चैंपियन वेटलिफ्टर मीराबई चानू को 44 प्वाइंट्स। इन प्वाइंट्स की बदौलत 11 सदस्यी सेलेक्शन पैनल ने इन दोनों खिलाड़ियों के नाम पर मुहर लगा दी है जहां दोनों को इस साल खेल रत्न पुरस्कार ने नवाजा जाएगा।




मौजूदा समय में वर्ल्ड क्रिकेट में भारत का नाम रौशन कर रहे विराट को ये पुरस्कार दिया जा रहा है। विराट इस समय टेस्ट क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज़ हैं। वो पिछले तीन सालों से इतना बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं कि उन्हें इस बार इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।

29 वर्षीय विराट कोहली ने भारत के लिए 71 टेस्ट मैचों में 23 शतकों के साथ 6147 रन बनाए हैं। वहीं 211 वनडे मैचों में उनके नाम 9779 रन है जिसमें भी वो 35 शतक जमा चुके हैं। विराट के अलावा भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान स्मृति मंधाना को भी अर्जुन अवार्ड से नवाज़ा जाएगा।



इसी साल अप्रेल के महीने में बीसीसीआई ने इस पुरस्कार के लिए स्मृति मंधाना और शिखर धवन के नाम की सिफारिश की थी। जिसके लिए धवन इस बार नहीं चुने गए लेकिन मंधाना को इसमे शामिल किया गया है।

21 साल की इस क्रिकेटर ने भारत के लिए 44 वनडे मैचों में 1600 से अधिक रन बनाए हैं। वहीं 43 टी20 मैचों में भी इनके नाम 857 रन हैं।

Facebook Comments