पार्षदों व गणमान्य लोगों को संबोधित करते मेयर संजीव वालिया

एक साल बाद नया शहर लोगों को देंगे-मेयर संजीव वालिया

नगर निगम बोर्ड के तीन साल पूरे होने पर मेयर ने उपलब्धियां गिनाई

सहारनपुर(माज़िद कुरैशी,साजिद अली)। मेयर संजीव वालिया ने शहर के लोगों को भरोसा दिलाया है कि एक साल बाद वे आज से और बेहतर नया शहर लोगों को देंगे, जो सुंदर होने के साथ साथ ज्यादा सुविधायुक्त भी होगा। मेयर वालिया नगर निगम बोर्ड की तीन साल की उपलब्धियों का लेखा जोखा शहर के गणमान्य लोगों और पार्षदों के सामने पेश कर रहे थे। इस अवसर पर निगम के द्विमासिक बुलेटिन ‘स्वच्छ धरा’ का भी लोकार्पण किया गया।

पार्षदों व गणमान्य लोगों को संबोधित करते नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र
पार्षदों व गणमान्य लोगों को संबोधित करते नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र

जनमंच में आयोजित कार्यक्रम में मेयर संजीव वालिया ने निगम की तीन साल की उपलब्धियों को विस्तार से बताते हुए कहा कि गौवंश के संरक्षण और पालन पोषण के लिए निगम द्वारा सांवलपुर नवादा में एक कान्हा गौशाला का निर्माण किया गया है जहां डेढ़ से अधिक गायों का पालन पोषण किया जा रहा है। इसके अलावा एक गौ अंत्येष्टि स्थल भी दिल्ली रोड़ पर बनवाया जा रहा है, जो प्रदेश का पहला गौ अंत्येष्टि स्थल होगा। उन्होंने बताया कि महानगर को जाम से मुक्त कराने के लिए पुल खुमरान का चैड़ीकरण कराया गया है और चतरापुल व पुल दालमंडी तथा सब्जीमंडी पुलों केे चैड़ीकरण का काम शुरु कर दिया गया है। महानगर में करीब 35 हजार एलईडी लाईटे लगाने के अलावा पुलों व डिवाईडरों पर लाइटे लगाकर शहर को जगमगाया गया है।

नगर निगम के द्विमासिक बुलेटिन का लोकार्पण करते मेयर, नगरायुक्त व अतिथिगण
नगर निगम के द्विमासिक बुलेटिन का लोकार्पण करते मेयर, नगरायुक्त व अतिथिगण

मेयर ने बताया कि शहर में जहां 1081 सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया है वहीं शहर को जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए 81 नालों का निर्माण पूरा करा दिया गया है और 76 नालों के निर्माण का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि अमृत योजना में 20 पार्को के सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जा रहा है इसके अलावा अन्य पार्को के सौंदर्यीकरण का कार्य भी शुरु कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि शहर को कूड़ा मुक्त करने के लिए डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन कराने के अलावा कूड़ा निस्तारण प्लांट के लिए बेहट रोड पर 51 बीघा भूमि खरीदी गयी है। सफाई में निगम ने काफी काम किया है लेकिन अभी लक्ष्य पूरा नहीं हुआ है। स्वच्छता रैंकिंग में हमने तीन साल में 392 वें स्थान से छलांग लगाकर 2020 में 42वीं रैंक प्राप्त की है और 2021 में हमारा लक्ष्य सहारनपुर को नंबर वन लाने का है। इसके अलावा मेयर ने शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए छह ओवर हैड टैंक बनवाने, दस हजार वैंडरों का रजिस्ट्रेशन, निगम में ई-टेंडरिंग व महिला डेस्क व्यवस्था आदि कार्य गिनवाते हुए बताया कि लाॅक डाउन में सहारनपुर नगर निगम ने समाजसेवी संस्थाओं व पार्षदों के सहयोग से गरीबों को करीब आठ लाख भोजन पैकेट निशुल्क वितरण करने तथा आईएमए के सहयोग से टेलीमेडिसिन सेंटर के माध्यम से करीब तीन हजार मरीजों को निशुल्क मेडिकल परामर्श दिलाने आदि की भी जानकारी दी।

नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने नगर निगम बोर्ड के साथ ढाई साल के कार्यकाल का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने मेयर संजीव वालिया और सभी पार्षदों से मिले सहयोग से ही शहर की सूरत और लोगों की सोच बदलने का काम शुरु किया,उसी का परिणाम है कि आज का सहारनपुर वह सहारनपुर नहीं है जो तीन साल पहले हुआ करता था। उन्होंने कहा कि यदि पार्षदों का सहयोग भविष्य में भी मिला तो वे जल्दी ही शहर को कूड़ा मुक्त कर सहारनपुर को स्वच्छता में ना केवल नंबर वन पर ले आयेंगे बल्कि उस मुकाम पर ले आयेंगे जहां पूरा विश्व सहारनपुर को देखेगा।

उन्होंने कहा कि सहारनपुर का सुंदर भविष्य है, जिसे हम सबको बनाना और संवारना है। उन्होंने पार्षद अनिल, अभिषेक अरोड़ा टिंकू, अशोक राजपूत, रेखा रोहिला, उपसभापति रमेश छाबड़ा, मंसूर बदर, भाजपा नेता तेज क्वात्रा,पूर्व सभासद दीनानाथ शर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा, व पूर्व विधायक राजीव गुंबर ने तीन वर्ष के निगम के कार्यकाल को मधुर संबंधों के बीच सुखद बताते हुए सहारनपुर की गंगा यमुनी तहजीब की हिफ़ाजत करने पर जोर दिया। इस अवसर पर समाजसेवी त्रिलोकचंद गुप्ता व दीनानाथ शर्मा का शाॅल ओढ़ाकर सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम में स्मार्ट सिटी डारेक्टर सुशील पुंडीर, बड़ी संख्या में पार्षद और निगम के अधिकारी तथा आईएमए अध्यक्ष डाॅ मनदीप सिंह, उद्यमी शिवकुमार गौड व दिनेश सेठी, विजय महेश्वरी, शैलेंद्र भूषण गुप्ता, राकेश शर्मा, किशोर शर्मा आदि मौजूद रहे। संचालन डाॅ. वीरेन्द्र आज़म व संदीप शर्मा ने किया।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999