प्रयागराज: बीजेपी के सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने कहा- नाम ही बदलना है तो भारत को हिन्दुस्तान कर दो।

Prayagraj: BJP MP Shyamacharan Gupta said: 'The name itself is to be changed, then let India be Hindustan.

रिपोर्ट फराह अंसारी
प्रयागराज: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने संगम के शहर इलाहाबाद का नाम बदले जाने के अपने फैसले पर सवाल उठाने वालों को करारा जवाब दिया है, लेकिन योगी की ही पार्टी बीजेपी के सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने सरकार के इस फैसले को लेकर खुलेआम अपनी नाराज़गी जताई है।




इलाहाबाद से बीजेपी के सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने इस बारे में कहा है कि अगर इन दिनों नाम बदलने की ही सियासत हो रही है तो सबसे पहले देश का नाम बदलना चाहिए। उनके मुताबिक़ देश का सिर्फ एक नाम होना चाहिए और भारत व इंडिया के इस्तेमाल पर पूरी तरह पाबंदी लगाकर सिर्फ हिन्दुस्तान बोला जाना चाहिए।

सांसद की दलील है कि हिन्दी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखे जाने पर भ्रम की स्थिति पैदा होती है, इसलिए मोदी सरकार को चाहिए कि देश का नाम अब सिर्फ हिन्दुस्तान ही होना चाहिए। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि हिन्दुस्तान नाम पुराना है और साथ ही इसे हिन्दी व अंग्रेजी दोनों में लिखे जाने पर कोई फर्क भी नहीं आएगा। अगर नाम बदलने का सिलसिला शुरू हुआ है तो सबसे पहले देश का नाम ही बदलना चाहिए।

इन दिनों पार्टी के खिलाफ बगावती तेवर दिखाने वाले सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने इलाहाबाद का नाम बदले जाने पर अपना कडा एतराज जताया है। उन्होंने कहा है कि इलाहाबाद नाम के साथ साढ़े चार सौ सालों का इतिहास जुड़ा हुआ है। ऐसे में इसे बदला जाना उचित नहीं है।



उनके मुताबिक़ बेहतर यह होता कि इस प्राचीन शहर को प्रयाग व इलाहाबाद दोनों ही नामों से पहले की तरह ही इस्तेमाल किया जाता रहता। जिले का नाम इलाहाबाद ही रहने दिया जाता, जबकि संगम और मेला क्षेत्र को प्रयाग के नाम से जाना जाता। उनका मानना है कि नाम बदलने से जिले को कोई फायदा तो होने वाला नहीं है और यह फैसला सिर्फ सियासत के मद्देनजर किया गया है।

Facebook Comments