यूपी में 15 जुलाई से प्लास्टिक बैन, यूपी सरकार ने लगाया प्रतिबंध

फराह अंसारी
लखनऊ: यूपी सरकार ने पर्यावरण को बचाने के लिए खास कदम उठाते हुए प्रदेश में प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है राज्‍य सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में 15 जुलाई से प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लग जाएगा लेकिन अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि यूपी में प्‍लास्टिक बेचने या उपयोग करने वालों पर जुर्माना लगेगा या फिर दंड का प्रावधान किया गया है सूत्रनुसार प्रदेश की योगी सरकार ने यह फैसला पर्यावरण को बचाने और प्रदेश में अंधाधुंध हो रहे प्‍लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए लिया है।

महाराष्ट्र सरकार ने जून माह में प्रदेश में सभी प्रकार की प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्लास्टिक इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर भारी जुर्माने का प्रावधान भी किया है। प्लास्टिक प्रयोग करने पर पहली बार पकड़े जाने पर 5 हजार रुपए, दूसरी बार में 10 हजार व तीसरी बार में 25 हजार और 3 महीने जेल का जाने का कड़ा जुर्माना लगाया गया है।

यूपी सरकार जुर्माने को लेकर क्या प्रावधान करती है, इसका अभी अनुमान नहीं लगाया जा सकता महाराष्ट्र के बाद यूपी 19वां राज्य बन गया है, जिसने प्लास्टिक के प्रयोग व भंडारण पर रोक लगाई है।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999