पाकिस्तान: स्वदेश आते ही नवाज़ और मरयम की विमान में ही गिरफ्तारी

पकिस्तान: स्वदेश आते ही नवाज़ और मरयम की विमान में ही गिरफ्तारी

रिपोर्ट फराह अंसारी
पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम को शुक्रवार रात पाकिस्तान लौटते ही गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद उन्हें रावलपिंडी स्थित अदियाला जेल ले जाया गया। पकिस्तान के इस प्रभावशाली परिवार को उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के तीन मामलों में से एक में दोषी करार दिया गया है। बता दें, पाकिस्तान में आम चुनाव होने में कुछ ही सप्ताह का समय बचा है। नवाज़ शरीफ और मरियम को अलग अलग बख्तरबंद गाड़ियों में अदियाला जेल स्थानांतरित किया गया। वाहनों की सुरक्षा में पुलिस भी तैनात थी। जेल नियमावली के अनुसार उनकी जेल हॉस्पिटल में चिकित्सकीय जांच की जा सकती है। मरियम को सिहाला रेस्ट हाउस ले जाया जाएगा जिसे उप जेल घोषित किया गया है। शुरूआत में कहा गया था कि दोनों को एक हेलीकाप्टर में ले जाया जाएगा लेकिन अंधेरे के चलते ऐसा नहीं किया गया। पूर्व पाकिस्तानी पीएम शरीफ और मरियम को लेकर विमान भारतीय समयानुसार रात करीब सवा नौ बजे लाहौर के अल्लामा इकबाल हवाई अड्डे पर उतरा। विमान अपने निर्धारित समय से करीब तीन घंटे देरी से पहुंचा।




एयरपोर्ट के एक अधिकारी के अनुसार, दोनों ने देश की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई ‘राष्ट्रीय जवादेही ब्यूरो’ के समक्ष बिना किसी विरोध के आत्मसमर्पण कर दिया। बाद में शरीफ और मरियम को एक विशेष निजी विमान से इस्लामाबाद भेजा गया। फ़्लैट न्यू इस्लामाबाद के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट उतरी।

सूत्रनुसार शरीफ के विमान के एयरपोर्ट पहुंचने पर बड़ी संख्या में सुरक्षा अधिकारी विमान में दाखिल हो गए और उन्होंने अन्य यात्रियों से जाने के लिए कहा दोनों के पासपोर्ट को एफआईए की टीम ने जब्त कर लिया और दोनों को शरीफ की मां बेगम शमीम अख्तर से हज लाउंज में भेंट करने दिया गया।



नवाज़ और मरयम को ६ जुलाई को लंदन में चार आलीशान फ्लैटों की मिल्कियत से जुड़े एवेनफील्ड संपत्ति मामले में दोषी ठहराया गया था। शरीफ और उनकी बेटी मरियम को एक जवाबदेही अदालत ने दस और सात साल की कैद की सजा सुनाई है। शरीफ का परिवार जवाबदेही अदालत में भ्रष्टाचार के दो और मामलों अल अजीजिया स्टील मिल्स और फ्लैगशिप इंवेस्टमेंट्स का सामना कर रहा है। इसमें उन पर धनशोधन, कर चोरी और विदेशों में सम्पत्ति छुपाने का आरोप है।

Facebook Comments