New Delhi: The cyclonic storm 'Dahe' crossed the coast of Odisha.

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान ‘दाए’ ने ओडिशा के समुद्री तट को पार किया।

रिपोर्ट फराह अंसारी
चक्रवाती तूफान ‘DAYE’ ने शुक्रवार की सुबह ओडिशा में गोपालपुर के पास समुद्र तट को पार कर लिया, जिसके बाद कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजम, गजपति, पुरी, नयागढ़ और खुर्दा जिले के सभी सरकारी दफ्तरों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। उन्होंने पानी, बिजली और अस्पतालों की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के खास निर्देश दिए हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दाए चक्रवात से सड़कों, फसलों और बिजली की ट्रांसमिशन लाइन्स को नुकसान हो सकता है।



भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए चक्रवाती तूफान DAYE की चेतावनी जारी की थी।

आईएमडी ने एक बयान में कहा था कि बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और पूर्वी-मध्य के ऊपर बनने वाला दबाव चक्रवाती तूफान का रूप धारण कर सकता है।

चेतावनी दी गई थी कि इस दौरान ओडिशा में कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही दक्षिण ओडिशा के दूरदराज के इलाके और उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश में भी अत्यधिक तेज बारिश हो सकती है।

तूफान से आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम व श्रीकाकुलम और ओडिशा के गजपति, गंजम, खुर्दा, नयागढ़ और पुरी जिले में नुकसान पहुंचने की आशंका है।




भुवनेश्वर के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच.आर. बिस्वास ने बताया कि चक्रवाती तूफान ‘दाए’ बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में बना था और यह वहां से पश्चिम-उत्तर पश्चिम होते हुए 23 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दक्षिण ओडिशा तथा यहां के गोपालपुर से सटे आंध्र प्रदेश के इलाकों में पहुंच गया। बिस्वास ने कहा कि आगे यह पश्च‍िम-उत्तर पश्चिम की ओर जाएगा और धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999