New Delhi: Prime Minister Narendra Modi paid tribute to Rajghat on the 150th birth anniversary of Bapu.

नई दिल्ली: बापू की 150वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर दी श्रद्धांजलि।

रिपोर्ट फराह अंसारी
नई दिल्ली: देश आज अहिंसा के सबसे बड़े पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 149वीं जयंती मना रहा है। इस मौके पर राष्ट्पति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत तमाम नेताओं ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी।



राजघाट जाने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर भी श्रद्धाजंलि देते हुए राष्ट्रपिता को याद किया। उन्होंने लिखा, ”गांधी जयंती पर राष्ट्रपिता को शत्-शत् नमन। आज से हम पूज्य बापू के 150वें जयंती वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। उनके सपनों को पूर्ण करने का हम सभी के पास यह एक बहुत बड़ा अवसर है।”

देशभर में चल रहे ‘अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन’ का समापन आज दिल्ली में बापू के समाधि स्थल राजघाट पर होगा। इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस समेत कई मंत्री हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम के अलावा प्रधानमंत्री मोदी गांधी स्मृति और दर्शन समिति में आयोजित सर्व धर्म के कार्यक्रम में शामिल होंगे। गांधी जयंती पर देश भर स्वच्छता मिशन चलाया जा रहा है।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस महाराष्ट्र के वर्धा में अपनी वर्किंग कमिटी की बैठक कर रही है जिसके जरिए वो बीजेपी पर हमला करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत तमाम बड़े नेता इस बैठक में मौजूद रहेंगे।




दरअसल अंग्रेजों से मुक्ति के लिए भारत छोड़ो आंदोलन का प्रस्ताव 1942 में वर्धा में ही पारित हुआ था। कांग्रेस इसी थीम पर बीजेपी से मुक्ति का आह्वान करेगी। बैठक दोपहर 12: 30 बजे शुरू होगी, उससे पहले 11:15 बजे राहुल गांधी सेवाग्राम गांधी आश्रम में प्रार्थना सभा में भाग लेंगे। इसके बाद वो यहां पौधारोपण करेंगे और पहले से लगाए गए पेड़ों को जल देंगे।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999