नई दिल्ली: 48 घंटे में दुनिया भर में इंटरनेट शटडाउन, इंटरनेट यूजर्स को वेब पेज खोलने में आ सकती दिक्कतें।

New Delhi: Internet shutdowns, internet users can come in to open web pages in 48 hours.

रिपोर्ट फराह अंसारी
नई दिल्ली: अगले 48 घंटे के अंदर इंटरनेट यूज करने मे यूजर्स को परेशानी हो सकती है।इंटरनेट यूजर्स को कनेक्शन फेलियर का एरर मिल सकता है। क्योंकि कुछ समय तक के लिए मेन डोमेन और इससे जुड़े नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर डाउन रहेंगे।



दी इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स इस दौरान क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव करके मेनटेनेंस का काम करेगी जिससे यूजर्स प्रभावित हो सकते हैं। क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव इंटरनेट ऐड्रेस बुक, नेम सिस्टम को सिक्योर करने के लिए किया जा रहा है। ICANN के मुताबिक बढ़ते साइबर अटैक्स की वजह से ऐसा करना जरूरी हो गया है।

कम्यूनिकेशन रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ने एक बयान में कहा है, ‘अगर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने इस बदलाव के लिए तैयारी नहीं की है तो कुछ यूजर्स इससे प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि इसके प्रभाव से बचने के लिए आप सिस्टम सिक्योरिटी एक्स्टेंशन एनेबल कर सकते हैं’

अगले 48 घंटे मे इंटरनेट यूजर्स को वेब पेज ओपन करने और ट्रांजैक्शन करने में भी दिक्कतें आ सकती हैं। पुराने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के यूजर्स को ग्लोबल नेटवर्क ऐक्सेस करने मे भी दिक्कत हो सकती है।




इंटरेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइंड नेम्स एंड नंबर्स एक नॉ प्रॉफिट संस्था है जो दुनिया भर में इंटरनेट नेटवर्क के रख रखाव और इसे सिक्योर करने का काम करता है। इसके अलावा यही ऑर्गनाइजेशन IP अड्रेस स्पेस, प्रोटोकॉल पैरामीटर, DNS मैनेजमेंट और रूट सर्वर सिस्टम मैनेजमेंट फंक्शन का काम करती है। यह ऑर्गनाइजेशन सेंट्रल इंटरनेट ऐक्सेस का टेक्निकल मेंनटेनेंस का काम करता है।

Facebook Comments