New Delhi: Great relief sent by India to help earthquake and tsunami victims

नई दिल्ली: भूकंप और सुनामी पीड़ितों की सहायता के लिए भारत ने भेजी बहुत बड़ी राहत।

रिपोर्ट फराह अंसारी
नई दिल्ली: इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी पीड़ितों की सहायता के लिए भारत ने व्यापक अभियान शुरू करते हुए दो विमान और नौसेना के तीन पोत भेजे हैं। विमान और पोतों में राहत सामग्री लदे हैं। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी करते हुए ये जानकारी दी।



मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के बीच एक अक्टूबर को टेलीफोन पर हुई बातचीत तथा इंडोनेशिया द्वारा अंतरराष्ट्रीय सहायता स्वीकार किए जाने के बाद भारत ने ऑपरेशन ‘समुद्र मैत्री’ शुरू किया है। वायुसेना के दो विमान बुधवार की सुबह मेडिकलस्टाफ और राहत सामग्री के साथ इंडोनेशिया रवाना हुआ। इन विमानों में सी-130 जे और सी-17 शामिल हैं।

सी-130 जे विमान से तंबुओं और उपकरणों के साथ एक मेडिकल टीम भेजी गयी है। इन उपकरणों की मदद से अस्थायी अस्पताल भी बनाए जा सकते हैं। सी-17 विमान से तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए दवाएं, जेनरेटर, तंबू और पानी आदि सामग्री भेजी गई है। विमान राहत सामग्री के साथ बुधवार की शाम इंडोनेशिया पहुंच गया।




मंत्रालय ने बताया कि नौसेना के तीन पोतों – आईएनएस तीर, आईएनएस सुजाता और आईएनएस शार्दुल के छह अक्टूबर को इंडोनेशियाई द्वीप सुलावेसी पहुंचने की संभावना है।गौरतलब है कि इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर शुक्रवार को आये भूकंप तथा उसके बाद उठी सुनामी में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 1,234 हो गयी है। पहले यह संख्या 844 बताई गई थी। भूकंप रिक्टर स्केल पर 7.5 तीव्रता का था औप इससे इंडोनेशिया में भारी तबाही हुई है।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999