नई दिल्ली: दिवाली से पहले दिल्ली में 3500 किलो पटाखे जब्त, सुप्रीम कोर्ट का आदेश सिर्फ दो घंटे के लिए पटाखों का इस्तेमाल।

New Delhi: Before Diwali, seized 3500 kilograms of firecrackers in Delhi, the Supreme Court ordered the use of firecrackers for just two hours.

रिपोर्ट फराह अंसारी
सुप्रीम कोर्ट ने इस बार दिवाली के अवसर पर पटाखे फोड़ने का समय तय कर दिया है। इसके अलावा राजधानी में सिर्फ ग्रीन क्रैकर्स का इस्तेमाल करने को ही कहा गया है। इसी को देखते हुए पटाखों को लेकर सख्ती बरती जा रही है।




दिल्ली पुलिस ने 23 अक्टूबर से अब तक शहर के अलग-अलग हिस्सों से 3500 किलोग्राम से अधिक पटाखे जब्त किए हैं और बिना लाइसेंस उन्हें रखने के आरोप में 26 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पुलिस ने उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद पुराने पटाखे बेचने के आरोप में 29 मामले दर्ज किए हैं। दिवाली से दो दिन पहले, राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को मौसम की सबसे खराब वायु गुणवत्ता रिकॉर्ड की गई है।

पुलिस के मुताबिक, शहर के अलग अलग हिस्सों से कुल 3,847 किलोग्राम पटाखे जब्त किए गए हैं। पुलिस ने शाहदरा से 1,045 किलोग्राम, पश्चिम दिल्ली से 1,688 किलोग्राम, उत्तर दिल्ली से 659 किलोग्राम, पूर्वी दिल्ली से 227 किलोग्राम, दक्षिण पूर्व दिल्ली से 72 किलोग्राम, बाहरी दिल्ली से 96 किलोग्राम, उत्तर पूर्वी दिल्ली से 54 किलोग्राम, द्वारका से 37 किलोग्राम और दक्षिण पश्चिम दिल्ली से 64 किलोग्राम पटाखे जब्त किए हैं।



पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बिना लाइसेंस के पटाखों को रखने के आरोप में 29 मामले दर्ज किए गए हैं और 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Facebook Comments