New Delhi: 11 deaths due to deadly rains in northern India, cold in the weather increased

नई दिल्ली: उत्तर भारत में जानलेवा बारिश से अब तक 11 की मौत, मौसम में ठंड बढ़ी।

रिपोर्ट फराह अंसारी
नई दिल्ली: मौसम के बिगड़े मिजाज ने उत्तर भारत के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए। जम्मू कश्मीर, पंजाब, हिमाचल समेत उत्तर प्रदेश में स्थिति अचानक हुई बारिश से स्थिति संवेदनशील हो बन गई है। उत्तर भारत में अब तक कुल 11 लोगों की मौत की खबर है। लगातार तेज बारिश के चलते हिमाचल के कई रास्ते बंद हो गए। हाईवे पर लैंडस्लाइड होने की वजह से कई जगह लोग फंस गए हैं।




चंडीगढ़ में तेज बारिश के बाद पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। आने वाले 24 घंटे चंडीगढ़ में मुसीबत की बारिश ला सकते हैं। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद अब खुद पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।

चंड़ीगढ़ में तेज बारिश के कारण सुकना झील का जलस्तर बढ़ गया है, जिसके बाद बांध के गेट खोलकर पानी छोड़ा गया है। वहीं पंजाब के अमृतसर में भी बारिश का पानी खेतों में भर गया है। जिसके कारण फसलों को काफी नुकसान हुआ है। स्थिति को देखते हुए सेना को आपात स्थिति से निपटने के लिए स्टैंडबाय रखा गया है।

हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद 300 से ज्यादा रास्तों को बंद कर दिया गया है। टूरिस्ट प्लेस शिमला में भी कई रास्ते प्रभावित हुए हैं। कुल्लू में कल एयरफोर्स ने 19 लोगों को रेस्क्यू कर उनकी जान बचाई है।

भारी बारिश से चंबा-होली रास्ता बंद होने से जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्सा लेने गए 800 स्कूली बच्चे चंबा के एक सरकारी स्कूल में फंस गए हैं। टीचर्स और बाकी स्टॉफ के भी करीब 400 से ज्यादा लोग भी बच्चों के साथ फंसे हुए हैं। सभी को सुरक्षित निकालने के लिए हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कलेक्टर को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के आदेश दिये हैं।

भारी-बारिश से जम्मू के भी कई इलाके बुरी तरह प्रभावि हुए हैं। इन इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। डोडा में मकान ढहने से पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं यूपी के मुजफ्फरनगर में बेमौसम बारिश से शहर में कई जगहों पर पानी भर गया है।



मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में भूस्खलन का ख़तरा अभी टला नहीं है। जम्मू-श्रीनगर हाईवे सहित कई रास्ते आज भी बंद हो सकते है। हरियाणा, दक्षिण पंजाब, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान के शहरों में भी मॉनसून की हलचल कम हो जाएगी। हालांकि सुबह तक बारिश के लिए मौसम अनुकूल है। दोपहर बाद हवाओं का रुख़ बदलकर पश्चिमी हो जाएगा। उत्तर भारत में आज मौसम सुहावना रहेगा।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999