मुंबई: बैंकिंग के क्षेत्र में स्मार्ट ATM की दस्तक, चेक डालकर निकाल सकेंगे पैसे।

Mumbai: In the field of banking, the smart ATM knock, will be able to withdraw money by checking the money.

रिपोर्ट फराह अंसारी
मुंबई:
देश में एटीएम मशीनें बनाने वाली कंपनी एनसीआर इंडिया ने एक ऐसा एटीएम मशीन बनाया है जिसमें चेक डाल कर तत्काल पैसे निकाले जा सकते हैं। यानी आपको चेक जमा करवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। इस एटीएम की मदद से ग्राहक दिन हो या रात कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। यह एटीएम छुट्टी के दिन भी काम करेगा।




एक ही एटीएम मशीन से चेक के जरिए निकलेंगे कैश।
एटीएम मशीन में जमा होंगे नकदी पैसे।
चेक लेकर अब बैंक जाने की जरूरत नहीं।
पासबुक प्रिंटिंग, केवाईसी, मनी डिपॉजिट पैसे निकालना सब कुछ सिर्फ एक मशीन से एक बॉक्स में बंद हो गया बैंक का ब्रांच।

स्मार्ट एटीएम के जरिए ग्राहक चेक जमाकर के पैसे निकालने के अलावा पैसे जमा कर सकते हैं और साथ ही केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। इसी स्मार्ट एटीएम में आप अपने फिंगरप्रिंट के जरिए आधार लिंक कर सकते हैं। इस एटीएम में वह सभी सुविधाएं हैं जो बैंक जाने पर मिलती थी औकर इसलिए इसे बैंक इनबॉक्स कहां जा रहा है यानी कि एक डिब्बे में बैंक का ब्रांच बंद हो गया है।




NCR इंडिया ही वह कंपनी है जो देश भर में बैंकों के लिए एटीएम मशीन उपलब्ध कराती है। देश भर में ATM सुविधा उपलब्ध कराने में NCR इंडिया का 48% शेयर है। बैंक ब्रांच इन ए बॉक्स नाम से जाने जा रहे हैं इस स्मार्ट एटीएम के आ जाने से बैंकिंग की दुनिया में क्रांति आने की उम्मीद है। दुनिया के कई विकशित देशों में पहले से ही इस स्मार्ट एटीएम का इस्तेमाल हो रहा है। हालांकि भारत में यह स्मार्ट एटीएम अभी ट्रायल के दौर से गुजर रहा है। ट्रायल के बाद यह स्मार्ट एटीएम बहुत जल्द बैंकों के ब्रांच में नजर आएगा।

Facebook Comments