लखनऊ: कुंभ के दौरान लाखों श्रद्धालु के लिए कुंभ की तैयारियों में जुटा रेलवे।

लखनऊ: कुंभ के दौरान लाखों श्रद्धालु के लिए कुंभ की तैयारियों में जुटा रेलवे।

रिपोर्ट फराह अंसारी
लखनऊ: कुंभ की तैयारी में इन दिनों यूपी सरकार पूरे उत्साह से जुटी हुई दिखाई दे रही है लेकिन रेलवे भी इसमें पीछे नहीं है। कुंभ के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु ट्रेन में सफ़र करेंगे जिसके कारण राजधानी लखनऊ के मुख्य रेलवे स्टेशन चारबाग़ में भीड़ स्टेशन की क्षमता से अधिक हो सकती है। इस बात का ध्यान रखते हुए चारबाग़ से ग्यारह किलोमीटर की दूरी पर स्थित गोमती नगर रेलवे स्टेशन को अब एक बड़े रेलवे टर्मिनल के रूप में विकसित किया जाएगा।




गोमती नगर रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा करने के लिए मंगलवार को रेल मंत्री लखनऊ पहुंचे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि गोमती नगर रेलवे स्टेशन को एक बड़े टर्मिनल में अपग्रेड करने के के साथ-साथ इसे आधुनिक सुविधाओं से भी लैस किया जाएगा।

गोमती नगर रेलवे स्टेशन पर स्वचालित सीढ़ी और वाई फ़ाई जैसी सुविधाओं के अलावा स्टेशन परिसर के पास एक मॉल और होटल भी बनाया जाएगा।

कुंभ मेले के दौरान इस स्टेशन से भीड़ को देखते हुए एक दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ताकि आने-जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े और उनके पास आवागमन के लिए एक से अधिक विकल्प मौजूद हों।



रेल मंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कुंभ मेला वेबसाइट और एक सोशल मीडिया एप को भी लॉन्च किया। इस ऐप में ट्रेनों के समय, सीट उपलब्धता, स्पेशल ट्रेन, कोटा की जानकारी होगी वहीं कुंभ मेले से जुड़ी सारी जानकारी भी यहां उपलब्ध होगी।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999