लंदन: शुद्ध शाकाहार लंदन की एक फूड शॉप पर वेज फिश तेजी से मार्केट पर छा रही है।

London: Pure vegetarianism, on a food shop in London, Vegefish is fast spreading on the market.

रिपोर्ट फराह अंसारी
लंदन: शाक-सब्जी खाने वाले लोग अंडे को शाकाहारी नहीं मानते जबकि अंडे को डॉक्टर्स भी वेज घोषित कर चुके हैं। शुद्ध शाकाहार को देश-विदेश के सेलिब्रेटी भी खूब प्रमोट करते हैं। इसी बीच लंदन की एक फूड शॉप पर वेज फिश तेजी से मार्केट पर छा रही है। जी हां, शाकाहारी मछली सही सुना आपने। वैसे तो मछली सी-फूड का हिस्सा है और डाइट फूड लेने वाले लोग इसे अपने खाने में शामिल करना नहीं भूलते हैं। लेकिन मछली कैसे शाकाहारी हो सकती है, ये बात समझना थोड़ा मुश्किल हो रहा है।



लंदन की एक चिप शॉप के मालिक डैनयिल सैटन ने अपने नए रेस्टोरेंट के मेन्यू में वेज फिश को शामिल किया है। डैनयिल का कहना है कि उनकी फिश में फिश ही नहीं है। रेस्टोरेंट के मालिक सैटन ने कहा कि शाकाहारी मछली के उन्होंने चिप्स सर्व करने का एक्सपेरिमेंट किया था जिसे लोगों ने काफी पसंद किया और इसकी डिमांड जितनी तेजी से बढ़ रही है।

सैटन ने बताया कि हम अपने मेन्यू में कुछ नया जोड़ना चाह रहे थे और फिर वेज फिश का आइडिया जिसे लोग पसंद कर रहे हैं। रिजल्ट अच्छा आने पर हमने फुल वेज मेन्यू जारी कर दिया है। सोमवार को लंदन का पहला पूरी तरह से वेजन चिपी खुल गया है। सैटन ने कहा कि ईस्ट लंदन में वेज की बढ़ती डिमांड को हम अपने नए मेन्यू से पूरा कर सकते हैं। अगर लोग वेज फिश और चिप्स खाना चाहते हैं तो मैं इसकी सप्लाई जारी रखूंगा।




वेज फिश केले के फूल और समुद्री पौधे सैम्फायर से बनाई जाती है। इसका टेस्ट फिश की तरह लगता है। इसके बाद इसे डीप फ्राइ भी किया जाता है। जापानी आलू के स्टार्च से शाकाहारी झींगा भी बनाया जाता है। इसे स्कैम्पी के तौर पर सर्व किया जाता है। लदंन के लोग इस नए जायके को खूब चाव से खा रहे हैं।

Facebook Comments