Kartarpur: Pakistani Prime Minister Imran Khan did the foundation stone of Kartarpur corridor, Harsimrat Kaur, HS Puri and Sidhu are present.

करतारपुर: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने किया करतारपुर कॉरीडोर का शिलान्यास, हरसिमरत कौर, एचएस पुरी और सिद्धू रहे मौजूद।

रिपोर्ट फराह अंसारी
करतारपुर:
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश में करतारपुर कॉरीडोर का शिलान्यास किया है। इस मौके पर भारत की विदेश राज्य मंत्री हरसिमरत कौर, एचएस पुरी और पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू रहे मौजूद रहे। पंजाब सरकार के मंत्री, कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू ने इस रास्ते के लिए पहल की थी। सिद्धू कल से ही पाकिस्तान में हैं। भारत सरकार की ओर से हरसिमरत कौर और हरदीप पुरी इस कार्यक्र में मौजूद रहे।




पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा सिख समुदाय का पवित्र धार्मिक स्थल है। सिखों के प्रथम गुरू गुरूनानक देव जी ने जीवन के आखिरी 18 साल यहां गुजारे। करतारपुर में ही नानकदेव जी की मत्यु हुई थी।

यहीं पर सबसे पहले लंगर की शुरूआत हुई थी। नानकदेव जी ने ‘नाम जपो, कीरत करो और वंड छको’ का सबक दिया था। करतारपुर साहिब गुरुद्वारा गुरुदासपुर में भारतीय सीमा के डेरा साहिब से महज चार किलोमीटर की दूरी पर है।




करतापुर कॉरिडोर बनने से सिखों का 70 साल लंबा इंतजार खत्म होगा। भारत के करोड़ों सिख गुरु नानक की समाधि के दर्शन कर पाएंगे। सिख श्रद्धालुओं को बिना वीजा के पाकिस्तान में एंट्री मिलेगी, सिर्फ टिकट लेना होगा। कॉरिडोर खुलने से भारत-पाकिस्तान के बीच भरोसा बढ़ेगा।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999