news hawks 24

कानपुर: आईपीएस सुरेन्द्र दास कुमार की हालत में कोई सुधार नहीं।

रिपोर्ट फराह अंसारी
कानपुर: आईपीएस सुरेन्द्र दास के इलाज के लिए मुंबई से तीन डॉक्टरों का पैनल ईसीएमओ नाम की मशीन के साथ रिजेंसी हास्पिटल पहुंचा है। आईपीएस सुरेन्द्र दास की पल्स और ब्लड प्रेशर में जब सुधार नहीं हुआ तो रिजेंसी के डॉक्टरों ने मुंबई के एक्सपर्ट प्रणव ओझा से संपर्क किया। डॉ प्रणव ओझा बुधवार रात लगभग 2 बजे अपने टीम के साथ रिजेंसी हॉस्पिटल पहुंचे।



डॉ प्रणव ओझा तीन डॉक्टरों के साथ ईसीएमओ लेकर चार्टेड प्लेन से लखनऊ पहुंचे फिर वहां से बाई रोड हॉस्पिटल पहुंचे। आईपीएस सुरेन्द्र दास ने बीते बुधवार सुबह लगभग 4 बजे अपने सरकारी आवास पर जहरीला पदार्थ खा कर सुसाइड करने का कोशिश की थी। उन्हें बुधवार की सुबह 6 बजे रिजेंसी हास्पिटल में भर्ती कराया गया और वेंटिलेटर पर रखा गया। शाम चार बजे तक जब उनकी हालत में किसी तरह का सुधार नहीं हुआ। हालत बिगड़ती देख रिजेंसी हास्पिटल के डॉ राजेश अग्रवाल ने मुंबई के एक्सपर्ट डॉ प्रणव ओझा से संपर्क कर उन्हें कानपुर बुलाया।




ईसीएमओ मशीन एक लाइफ सपोर्ट सिस्टम है, यह मशीन की खास बात ये है कि जब इन्सान के फेफड़े और हार्ट काम नहीं करते हैं तब यह मशीन ऑक्सीजन को शरीर के हर हिस्से में पहुंचाती है। शरीर में प्रवाहित होने वाले खून को ऑक्सीजन की जरूरत होती है। डॉ राजेश अग्रवाल ने बताया कि इस डिवाइस को शरीर के किसी एक धमनी से खून निकाल कर जोड़ दिया जाता है। जिससे बाईपास विधि से पूरे शरीर में ब्लड प्रवाहित होता रहता है। इस विधि से ऑक्सीजन जाता है और कार्बन डाई ऑक्साइड को भी हटाया जाता है। जिससे ब्लड गर्म होता है और धमनियों तक पहुंचता है।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999