news hawks 24

हेल्थ: हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान।

रिपोर्ट फराह अंसारी
हेल्थ: यदि आप मसालेदार भोजन करने के आदि हैं तो बिना हरी मिर्च के ये संभव नहीं है। जाहिर है इसके इस्तेमाल से खाने में स्वाद आ जाता है। हरी मिर्च का तड़का केवल खाने का स्वाद ही नही बढ़ाता बल्कि इसमें शरीर के लिए ज़रूरी कई सारे विटामिन्स की आपूर्ति भी करता है। इसके सेवन से आपको सेहत के कई सारे फायदे मिलते हैं। जिन लोगों में आयरन की कमी होती है उनके लिए हरी मिर्च बहुत फायदेमंद है क्योंकि हरी मिर्च आयरन का प्राकृतिक स्रोत है। इसलिए इसे खाने से ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम होती है। हरी मिर्च विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण कई प्रकार के संक्रमण से हमे दूर रखते हैं। आइए इसके फायदे और नुकसान को जानें।



1. मस्तिष्क के लिए:
हरी मिर्च मस्तिष्क में एंडोर्फिन का रिसाव करके हमारी मनोदशा में सुधार करती है और हम खुश महसूस करते हैं। इसलिए लोग व्यंजनों में अधिक मिर्च होने पर भी इसे खाते रहते हैं। इसलिए आप कह सकते हैं कि हरी मिर्च मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद है।

2. फायदे त्वचा के लिए:
अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने वाले लोगों को भी अपने खाने में हरी मिर्च का इस्तेमाल शुरू करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी और ए, त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। लेकिन आपको हरी मिर्च का संतुलित मात्रा में ही उपयोग करना है नही तो आपके पेट में जलन होने लगेगी। हरी मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए यह त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को भी दूर करती है।

3. हृदय को फायदा:
यदि आप चाहते हैं कि आपका ह्रदय स्वस्थ रहे तो आपको भी हरी मिर्च का असवान करना चाहिए। क्योंकि यह यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके धमनियों के सख्त होने को रोकती है। इसके अलावा यह फिब्रिनोल्य्टिक की गतिविधि को बढाकर हमारे शरीर में खून को जमने से रोकने में मदद करता है जिससे दिल का दौरा आने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

4. वजन घटाने में:
हरी मिर्च डाइटिंग करने वाले लोगों के लिए भी बेहद उपयोगी है। क्योंकि इसके सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। जब हम तीखा खाना खाते हैं तो हमारे शरीर में बनने वाली ऊष्मा से ही हमारे शरीर की कैलोरी जलती है। इसके सेवन से मेटाबोलिज्म के स्तर को भी बढ़ जाता है।

5. प्रतिरोधक क्षमता के लिए:
यदि आप सर्दी-खाँसी जैसी बीमारियां से आये दिन परेशान रहते हैं तो आपको अपने प्रतिरक्षातंत्र को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार में हरी मिर्च को शामिल करना चाहिए। इससे आपको विटामिन सी मिलता है और आप की रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

6. हड्डियों और दांतों के लिए:
हरी मिर्च में भी नारंगी के जैसा ही विटामिन सी मौजूद होता है। आपको बता दें कि विटामिन सी हमारे शरीर में हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए बेहद आवश्यक होता है। इसके सेवन से हड्डियां और दांत को भी मजबूत बनते हैं।

7. उच्च रक्तचाप में:
उच्चरक्तचाप की समस्या से पीड़ित व्यक्ति भी हरी मिर्च का सेवन करके अपनी परेशानी कम कर सकते हैं। हरी मिर्च में रक्तचाप को नियंत्रण करने के गुण होते हैं। इसलिए उच्च रक्तचाप के मरीज को अपने आहार में संतुलित मात्रा में हरी मिर्च को शामिल करना चाहिए।




8. आँखो के लिए:
हमारी आँखो के लिए फायदेमंद विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन भी हरी मिर्च में मौजूद होता है। हमेशा हरी मिर्ची को अंधेरी जगह पर रखें क्योंकि रोशनी और धूप के संपर्क में आने से इसके अंदर का विटामिन सी ख़त्म हो जाता है।

हरी मिर्च के नुकसान
* हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन पेट की गर्मी को बढ़ाता है जिससे अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानियां हो सकती हैं।
* इसमें अधिक फाइबर होता है इसलिए डायरिया होने का खतरा होता है।
* इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अल्सर की सम्भावना को बढ़ा सकते हैं।
* हरी मिर्च के अधिक सेवन से पेट में जलन और चक्कर की समस्या भी हो सकती है।
* हरी मिर्च के अधिक सेवन से मधुमेह सामान्य से भी नीचे हो जाता है।
* इसके अधिक सेवन से आप को त्वचा सम्बंधित एलर्जी हो सकती है।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999