हेल्थ: आज से पहले नहीं सुने होगें अमरूद खाने के ऐसे फायदे।

Health: Such advantages of eating guavas before today should not be heard.

रिपोर्ट फराह अंसारी
हेल्थ: अमरूद एक स्वदिष्ट फलों में मना जाता है । यह देश का प्रमुख फल है इसके अंदर छोटे-छोटे बीज होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। कई लोग तो अमरूद का पेड़ अपने घरों में लगाते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है इसको बहुत ही काम लोग जानते हैं। अमरूद में विटामिन और बहुत सारे खनिज होते है जो की शरीर में होने वाल बिमरियों की दवा का काम करते हैं। इसलिए डॉक्टर भी अक्सर अमरूद खाने को कहते हैं। तो आइए जानते हैं कि सिर्फ एक अमरूद खाने से हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।




कैंसर का खतरा करे कम: अमरूद में मौजूद लाइकोपिन, क्वरसेटिन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर को शरीर में पैदा करने वाले सेल्स को रोकते हैं। लाइकोपिन ब्रेस्ट कैंसर से भी रक्षा करता है। इसीलिए रोज़ाना एक अमरूद ज़रूर खाएं।

आंखों की रोशनी बढ़ाए: अमरूद में भी गाजर की ही तरह विटामिन ए मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी को तेज़ करता है। इसी के साथ ये आंखों की मसल्स को भी स्ट्रॉंग बनाता है। इसीलिए इसे रोज़ाना सुबह या फिर शाम के ब्रेक में खाएं।

प्रेग्नेंसी के दौरान: प्रेग्नेंट औरतों के लिए अमरूद बहुत अच्छा होता है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड या विटामिन बी-9 बच्चे के नर्वस सिस्टम को डेवलप करने में मदद करता है। इसके साथ ही अमरूद छोटे बच्चों को न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर्स से बचाता है।



स्ट्रेस करे कम: अमरूद में मौजूद मैग्निशियम शरीर के नर्व्स और मसल्स को आराम पहुंचाता है। दिन भर के भारी वर्क आउट के बाद एक अमरूद खाएं। ऑफिस गोइंग इसे रोज़ाना खाएं, इससे ट्रैवल और काम का स्ट्रेस कम करने में काफी मदद मिलती है।

घटाए वज़न: बिना किसी प्रोटीन, विटामिन और फाइबर को अपनी डाइट में कम किए बिना, अमरूद वज़न कम करने में मदद करता है। रोज़ाना एक अमरूद आपका मेटाबॉलिज़्म को रेगुलेट कर बढ़ते वज़न पर ब्रेक लगाता है। क्योंकि अमरूद में बाकी फलों जैसे केला, सेब, संतरे से कम शुगर होती है।

Facebook Comments