हेल्थ: नमक से निखारें अपनी स्किन।

हेल्थ: नमक से निखारें अपनी स्किन।

रिपोर्ट फराह अंसारी
हेल्थ: सभी लोग जानते है कि नमक खाने का स्वाद बढ़ाता हैं लेकिन क्या अापको पता नमक खाने को ही नहीं बल्कि हमारी ब्यूटी को भी निखारता है। अगर नहीं तो अाज हम अापको इसी के बारे में बताएंगे कि कैसे अाप नमक की मदद से अपनी त्वचा को सुंदर बना सकती है। अाइए जानते है नमक से होने वाले ब्यूटी फायदे।



1. टोनर: नमक स्किन के पोर्स को अंदर से साफ करके चेहरे के ऑयल को भी बैलेंस रखता है। एक चम्मच नमक को एक कप पानी में घोलें और स्प्रे बॉटल में भर लें। फिर रोज अांखों से बचाते हुए स्किन पर इस्तेमाल करें।

2. बैलेंसिंग मास्क: नमक और शहद पिंपल्स कम करते हैं। 2 चम्मच नमक और 4 चम्मच कच्चा शहद लेकर पेस्ट बना लें। इसे साफ और सूखी त्वचा पर10-15 मिनट लगाकर छोड़ दें और बाद में समाज करें। फिर गर्म पानी में नर्म कपड़ा भिगोकर उससे चेहरा साफ कर लें।

3. फेशियल स्टीमर: आधे कप नमक को 3 कप पानी में उबालें और फिर इस पानी से चेहरे पर स्टीम लें। इससे आपके पोर्स खुल जाएंगे और पिंपल्स भी कम होंगे।

4. फेस स्क्रब: नमक में मौजूद मिनरल्स त्वचा को मुलायम बनाकर इसकी नमी बनाए रखते हैं। 1 चम्मच नमक और ऑलिव ऑयल को मिलाकर चेहरे को स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

5. नहाने के लिए: नहाने के पानी में एक चम्मच नमक डालें और इससे नहाएं। आप तरोताज़ा महसूस करेंगे। साथ ही ये त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

6. चमकते नाखून: नाखूनों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए एक चम्मच नमक, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू के रस को आधे कप गर्म पानी में मिलाएं। फिर अपने नाखूनों को इस घोल में डुबोकर रखें। फिर नाखूनों को धोकर मॉइश्चराइज़ करें।

6. सफेद दांत: 1 चम्मच नमक को 2 चम्मच बेकिंग पाऊडर में मिलाएं। अपने टूथब्रश को हल्का भिगोकर इस मिक्सचर से ब्रश करें। इससे दांत चमकने लगेंगे।




7. मुंह की बदबू: नमक सांस की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। आधा चम्मच नमक और बेकिंग सोडा को आधा कप पानी में घोल लें। इस पानी को मुंह में लेकर अच्छे से कुल्ला करें।

Facebook Comments