हेल्थ: सेक्‍स संबंध बनाते समय इन बातों का रखे ख्‍याल।

हेल्थ: सेक्‍स संबंध बनाते समय इन बातों का रखे ख्‍याल।

रिपोर्ट फराह अंसारी
शादीशुदा दपंती को सेक्स के आसपास आधारित बातों को जानने की आवश्यकता होती है। इसके लिए दोनों को आपस में बात करनी चाहिए। यह स्‍पष्‍ट है कि हम सब अपने साथी को प्यार करने का आनंद लेना चाहते हैं। लेकिन रचनात्‍मक तरीके से अपनी भावनाओं पर थोडा कंट्रोल कर इस ‘लिमिट’ पर कायम रहा जा सकता है। इससे जोडो में प्‍यार बना रहता है और बोरयित महसूस नही होती। सेक्‍स के बारे में बात कर रहे हो सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से 7 महत्वपूर्ण मुद्दे ऐसे है जिससे रिश्ते में ताकत और प्‍यार बढता है।



१. कपल्‍स को बेडरूम में सेक्‍स संबंधित सभी बातों की चर्चा करनी चाहिए। आप बातचीत कर अपने मजेदार अनुभवों को बांट सकते है। रोमांटिक बातें कर सकते है और छोटी छोटी प्‍यार भरी शरारत कर सकते है। उत्‍तेजनाओं में न बढकर प्‍यार से सेक्‍स संबंधों की ओर बढे।

२. जो कपल शादी के बाद पहली बार यौन संबंध स्‍थापित करने जा रहें हो तो पहले डॉक्‍टर से परामर्श लें ले। एक ताजा युगल जानकारी के अनुसार जानकारी के अभाव के कारण सामान्य सेक्स आपकी कामुकता के खुलेपन को बाधित कर सकते हैं। संबंध बनाने से पहले आप किसी मैगजीन का सहारा ले सकते है और सेक्‍स के बारे में नई जानकारियां ले सकते है। आप अपने साथी से इस बारे में खुल कर बात करें।

३. शीघ्रपतन की समस्‍या भी सेक्‍स में बाधक है। इस बारे में पुरूष को अपने साथी से खुलकर बात करनी चाहिए। महिलाएं को अपने पति पर दबाव नहीं डालना चाहिए कि वह अच्‍छा प्रदर्शन करें। ये प्राक़तिक है इसलिए धीरे -धीरे वे संभोग की ओर बढे तो इस समस्‍या से निजात पाया जा सकता है।

४. सबसे महत्‍वपूर्ण बात हमेशा सुरक्षित यौन संबंध स्‍थापित करें। शादी के बाद अगर आप पहली बार सेक्‍स संबंध स्‍थापित कर रहें है तो अपने साथी से बात कर लें कि आप बच्‍चा चाहते है या नहीं। सुरक्षित संबंध स्‍थापित कर आप प्रेगनेंसी की समस्‍या से निजात पा सकते है। इसके लिए दोनों की सहमति जरूरी होती है।

५. ऐसा होता है कि कभी महिलाएं सेक्‍स नहीं करना चाहती।उन्‍हें यह भी डर लगा रहता है कि कही पति किसी दूसरी महिला की तरु आकर्षित न हो जाए। इसके लिए आप एक अंधेरे कमरे में बैठकर उस विषय पर सोंचे। ऐसा करने से आपका मन शांत होगा और आपका दिल सेक्‍स करने के लिए हामी भरेगा।

६. शारीरीक और मानसिक तौर पर यदि आप सेक्‍स करने के इच्‍छुक नहीं है तो आप अपने साथी को सीधे मना कर सकते है। जबरदस्‍ती सेक्‍स संबंध स्‍थापित करने से मानसिक तनाव की समस्‍या बढ जाती है। इससे आनेवाले समय में आप किसी बिमारी से ग्रसित भी हो सकते है।




७. आपको हफते में किस दिन संबंध बनाना है किस दिन नहीं इसक प्‍लानिंग भी कर सकते है। उस दिन आप अपने साथ को कई तरह के सरप्राइज भी दे सकते है। सुखद दांपत्‍य जीवन के लिए सेक्‍स संबंध स्‍थापित करना बहुत जरूरी है वो भी समझदारी से एक दूसरे के सहयोग से।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999