Gadget: How to Replace Your Telecom Operator with Mobile Number Portability

गैजेट: मोबाइल नबंर पोर्टेबिलिटी से कैसे अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को बदलें।

रिपोर्ट फराह अंसारी
गैजेट: पिछले कुछ सालों से स्मार्टफोन के इस्तेमाल में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। और इसके लिए हमें मुफ्त कॉल, रोमिंग और कम पैसे में ज्यादा डेटा देने वाले मोबाइल ऑपरेटर्स का धन्यवाद करना चाहिए। डेटा और कॉल की मदद से अब टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।




लेकिन कई बार ऐसा होता है जब हम अपने टेलीकॉम ऑपरेटर्स और उनके जरिए दिए गए प्लान से खुश नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि कई टेलीकॉम ऑपरेटर्स दूसरों के मुकाबले में अच्छा सर्विस देते हैं। पहले अगर आप टेलीकॉम ऑपरेटर्स को बदलते थे तो आपका नंबर भी बदल जाता था लेकिन अब ऐसा करना पर आपना नंबर वही रहता है सिर्फ आपका टेलीकॉम ऑपरेटर बदलता है। तो अगर आप भी अपने मोबाइल ऑपरेटर से खुश नहीं है और एक ही नंबर को रख उसे बदलना चाहते हैं तो आप ये सारी चीजें कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको एक 8 डीजिट का यूनीक पोर्टिंग कोड मंगवाना होगा। इसके लिए आपको एक मैसेज करना होगा जो ये हैं। PORT <मोबाइल नंबर> और फिर उसे 1900 पर भेज दें। जैसे- आपका मोबाइल नबंर 1234567890 है तो आप मैसेज में PORT 1234567890 लिख इसे भेज दें।

2. भेजने के तुरंत बाद आपके पास एक यूपीसी कोड आएगा जिसकी एक्सपाइरी डेट भी होगी। कोड का इस्तेमाल आपको दिए गए एक्सपाइरी डेट से पहले करना होगा।



3. इसके बाद आपके घर पर टेलीकॉम कंपनी से जुड़ा एक व्यक्ति आएगा जो आपसे आपका पता नाम और आईडी प्रूफ मांगेगा।

4. इस सब चीजों को करने के बाद वो आपसे फॉर्म पर साइन करवाएगा और फॉर्म में आपके जरिए दिया गया पोर्टिंग कोड डालेगा. ये सब करते ही आपकी सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।जहां 3 से 5 दिनों के भीतर आपके नए टेलीकॉम ऑपरेटर का कनेक्शन चालू हो जाएगा। बता दें कि ये सुविधा आप हर 90 दिनों में कर सकते हैं।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999