दिल्ली/न्यूयॉर्क: एयर इंडिया की फ्लाइट में लैंडिंग से पहले खत्म हुआ तेल, पायलट की सूझबूझ से बची 370 यात्रियों की जान।

दिल्ली/न्यूयॉर्क: एयर इंडिया की फ्लाइट में लैंडिंग से पहले खत्म हुआ तेल, पायलट की सूझबूझ से बची 370 यात्रियों की जान।

रिपोर्ट फराह अंसारी
नई दिल्ली से न्यूयॉर्क जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट A-101 के पायल उस वक्त मुश्किल में आ गए जब लैंडिंग से ठीक पहले विमान में खराबी आ गई। एयर इंडिया की फ्लाइट A-101, 14 घंटो का सफर करके 370 पैसेंजर के साथ न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर लैंडिंग के लिए पहुंचने ही वाली थी कि विमान के पायलट के होश उड़ गए।




वहां खराब मौसम के कारण फ्लाइट की लैडिंग में देरी हो रही थी। वहीं, दूसरी तरफ विमान में खाराबी और तेल की कमी ने पायलट की चिंताओं को और बढ़ा दिया। बावजूद इसके पायलट की सूझबूझ ने 370 पैसेंजर की जिंदगी बचाने में कामयाब रहा।

11 सिंतबर को एयर इंडिया की फ्लाइट में अचानक आई खराबी के करण लैंडिंग से कुछ समय पहले मुश्किल में फंस गई। फिर पायलट ने सूझबूझ से काम लेते हुए न्यूयॉर्क ट्रैफिक कंट्रोल को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विमान में तेल की कमी और तीनों इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम रिसीवर भी खराब हो गए हैं जिसके कारण अब फ्लाइट को ज्यादा देर हवा में नहीं रखा जा सकता है।



न्यूयॉर्क ट्रैफिक कंट्रोल की ओर से पायलट को जरूरी मदद देने की बात कही गई। लेकिन खराब मौसम के करण न्यूयॉर्क ट्रैफिक कंट्रोल के लिए भी ज्यादा कुछ कर पाना आसान नहीं था। लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए ट्रैफिक कंट्रोल ने एयर इंडिया के इस विमान को नेवार्क के अल्टरनेट हवाई अड्डे पर उतारने का सुझाव दिया क्योंकि विमान में किसी भी दूसरे एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए पर्याप्त इंधन नहीं था। तीनों इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम के फेल हो जाने के बावजूद पायलट विमान की मैन्युअल लैंडिंग करवाने में कामयाब रहा।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999