क्रिकेट: भारतीय टीम के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई को 78वीं जयंती पर श्रद्धांजलि।

क्रिकेट: भारतीय टीम के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई को 78वीं जयंती पर श्रद्धांजलि।

रिपोर्ट फराह अंसारी
क्रिकेट: दिलीप को भारतीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक माना जाता है। उन्हें ‘रेनेसां मैन’ यानि नवजागरण पुरूष की उपाधि से भी सम्मानित किया जा चुका है।



दिलीप सरदेसाई का जन्म साल 1940 में गोवा में हुआ था। जिसके बाद क्रिकेट में रुचि की वजह से उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना डेब्यू किया। उन्होंने साल 1961 में इंग्लैंड के खिलाफ ही अपने करियर का आगाज़ किया और साल 1972 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर का अंत भी किया।

दिलीप को स्पिन बॉलिंग के खिलाफ खेलने वाले सबसे अच्छे भारतीय बल्लेबाज़ों में गिना जाता है। उन्होंने भारत के लिए कुल 30 टेस्ट मैच खेले। जिनमें उन्होंने 39.23 के औसत से 2001 रन बनाए। इसमें 5 शतक और 9 अर्धशतक शामिल थे। दिलीप को विदेश में दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ के रूप में जाना जाता है।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में खेले 179 मैचों में दिलीप के नाम 10230 रन शुमार हैं। जिसमें उन्होंने 25 शतक और 56 अर्धशतक भी लगाए हैं।



खासकर अपने आखिरी वर्षों में 1971 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ उनके प्रदर्शन को हमेशा याद किया जाता है। उन्होंने वेस्टइंडीज़ के दौरे पर एक दोहरे शतक समेत तीन शतक लगाए थे। इस दौरे पर विराट ने कुल 642 रन भी बनाए। उनके इस प्रदर्शन की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज़ को पहली बार धूल भी चटाई थी। भारत ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ पांच मैचों की इस सीरीज़ को 1-0 से जीता था।

Facebook Comments