हेल्थ: ग्रीन टी के फायदे – Benefits of Green Tea

हेल्थ: ग्रीन टी के फायदे

रिपोर्ट फराह अंसारी
हेल्थ: ग्रीन टी कैमीलिया साइनेन्सिस पौधे से बनाई गई है। कैमीलिया साइनेन्सिस के सूखे पत्ते और पत्ते की कलियों को विभिन्न प्रकार के चाय बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। ग्रीन टी बनाने के लिए इन पत्तों को भाप देकर पैन फ्राइ किया जाता है, उसके बाद इन पट्टियों को सूखा दिया जाता है। ग्रीन टी अब पूरी दुनिया में बेहद लोकप्रिय हो गई है। ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ के असंख्य के कारण, विभिन्न स्वास्थ्य खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ, आहार की खुराक और सौंदर्य प्रसाधन ग्रीन टी के अर्क के साथ निर्मित किए जा रहे हैं।




ग्रीन टी को इसकी कम कैफीन सामग्री के कारण, कॉफी और अन्य प्रकार की चाय जैसी सामान्य पेय पदार्थों के लिए एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों के साथ भरी हुई है जो शरीर पर बेहतर मस्तिष्क समारोह, वसा हानि, और कैंसर के कम जोखिम सहित शरीर पर शक्तिशाली प्रभाव डालते है।

ग्रीन टी के लाभ:-
1. वजन घटाने के लिए: जंगी भोजन और पेय के लिए तरस के साथ एक गतिहीन जीवन शैली, अक्सर कई मोटापे से संबंधित जटिलताओं जैसे हृदय रोग, स्लीप एपनिया, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, आदि का कारण बनता है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल वसा वाले ऑक्सीकरण के स्तर को और आपका शरीर में भोजन को कैलोरी में परिवर्तित करने के दर को तेज करते हैं।

2. मधुमेह के लिए: ग्रीन टी टाइप II मधुमेह के प्रबंधन में मदद करता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट अल्फा- ग्लूकोसिडेज नामक एंजाइम के स्राव को रोकते हैं, जो बदले में रक्त प्रवाह में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देते हैं। ग्रीन टी स्वस्थ व्यक्तियों में ग्लूकोज सहनशीलता को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती हैं।

3. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए: ग्रीन टी में मौजूद टैनिन शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। जबकि कैटिचिन पेट में कोलेस्ट्रॉल अवशोषण कम करता है, इस प्रकार उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद करता है।

4. दांतों के लिए: ग्रीन टी में कैटिचिन बैक्टीरिया को भी मारते हैं और इन्फ्लूएंजा वायरस जैसे वायरस को रोक सकते हैं, और संभावित रूप से आपके संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं। वे स्ट्रेप्टोकोकस म्युटान्स के विकास को बाधित करने में भी मदद करते हैं। अपने मुंह में जीवाणु और वायरस से लड़कर, ग्रीन टी सांस की बदबू से छुटकारा पाने में भी मदद करती है।

5. सुंदर त्वचा के लिए: ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और इसमे विरोधी भड़काऊ गतिविधियां है। इसलिए ग्रीन टी सुंदर त्वचा को बनाए रखने और झुर्रियों और बुढ़ापे के लक्षणों जैसी समस्याओं से लड़ने में भी मदद करती है।

6. तनाव और अवसाद से राहत: कैफीन मस्तिष्क समारोह के विभिन्न पहलुओं को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिसमें सुधारित मनोदशा, सतर्कता, प्रतिक्रिया समय और स्मृति शामिल है। ग्रीन टी में एल-थेनाइन भी शामिल है, जो अवरोधक न्यूरोट्रांसमीटर जी।ए।बी।ए की गतिविधि को बढ़ाता है, जो चिंता-विरोधी प्रभाव डालता है। यह मस्तिष्क में डोपामाइन और अल्फा तरंगों का उत्पादन भी बढ़ाता है।



7. अल्जाइमर और पार्किंसंस का इलाज: पॉलीफेनोल सीखने और स्मृति को नियंत्रित करने वाले मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को बनाए रखने में भी मदद करता है। वे मस्तिष्क में कम किया हुए एसिटाइलकोलाइन की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और मस्तिष्क में सेल की क्षति को भी रोकते हैं।

8. कैंसर के लिए: ग्रीन टी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो कि विभिन्न प्रकार के कैंसर का खतरा कम करने में मदद करता है। ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल वी.ए.जी.एफ और एच.जी.एफ प्रोटीन के विकास को रोकते हैं, जो ट्यूमर कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए जाने जातें हैं। ग्रीन टी कार्सिनोजेन्स और पराबैंगनी प्रकाश के कैंसर को बढ़ावा देने के कार्यों को रोकने में भी मदद करता है।
इस प्रकार ग्रीन टी दुनिया में सबसे स्वास्थ्य पेय में से एक है।

Facebook Comments