अयोध्या: सरयू घाट पर तीन लाख दीपों से जगमगाएगी श्री राम की नगरी, दिवाली पर बड़ा एलान कर सकते हैं योगी।

Ayodhya: The yogi can make a big announcement on the city of Shri Ram, the Diwali, which will shine with three lakh lamps on the Sariu Ghat.

रिपोर्ट फराह अंसारी
अयोध्या: राम मंदिर निर्माण की हलचल के बीच आज सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में छोटी दिवाली मनाएंगे। मुख्यमंत्री स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की तर्ज पर सीएम 152 मीटर लंबी राम की मूर्ति लगाने का एलान भी कर सकते हैं। योगी सरकार ने इस कार्यक्रम तो भव्य बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। रामलीला, झाँकी और प्रकाशोत्सव की तैयारी की जा रही है।




इस बार अयोध्या में छोटी दीवाली का कार्यक्रम बेहद खास है। इस बार कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जूंग सूक शिरकत करेंगी। इसके अलावा राज्यपाल राम नाईक और बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन भी कार्यक्रम शरीक होंगे।

इस कार्यक्रम के लिए अयोध्या में जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। घाटों को सजाया जा रहा है, शहर को साफ किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय मेहमान के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के भी बेहद पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

पिछले साल 1 लाख 82 हजार दीपों से दीपोत्सव अयोध्या में चर्चा का विषय बन गया था।इस बार सरयू घाट पर दीपों का ये रिकॉर्ड भी टूटता नजर आ रहा है। बताया जा रहा है कि करीब तीन लाख दीपों को सरयू के तट पर सजाया जाएगा। ये दीपक करीब 40 मिनट तक जलेंगे।

दोपहर 12 बजे से महाविद्यालय से निकलने वाली शोभायात्रा जिनमें भगवान राम के जीवन की झलकियां दिखायी देंगी। शाम को सरयू नदी पर आरती होगी फिर लेजर शो और आतिशबाज़ी से कार्यक्रम का समापन होगा।

पहला कार्यक्रम: दीपोत्सव के दिन मुख्य रूप से 6 कार्यक्रम होंगे। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक साकेत महाविद्यालय से शोभायात्रा निकलेगी, इसमें भगवान राम के जीवन पर झांकियां शामिल होंगी।

दूसरा कार्यक्रम: इसके बाद दोपहर 3:15 से शाम 4 बजे तक रानी सुरीरत्ना के स्मारक विस्तारीकरण का शिलान्यास होगा। साथी ही एक श्रद्धांजलि सभा का भी आयोजन किया जाएगा।

तीसरा कार्यक्रम: शाम 4 बजे से शाम 4:30 बजे तक भगवान राम व सीता पुष्पक विमान से रामकथा पार्क में आएंगे। सीएम योगी प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन व कोरिया की फर्स्ट लेडी स्वागत करेंगी। यहां भगवान राम का राज्याभिषेक भी होगा।

चौथा कार्यक्रम: शाम 4.45 बजे से शाम 5.45 बजे तक रामकथा पार्क में सीएम योगी प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन व कोरिया की फर्स्ट लेडी का भाषण होगा।

पांचवां कार्यक्रम: शाम 6.15 बजे से शाम 6.45 बजे तक होगी सरयू आरती होगी। इसमें सीएम योगी के साथ सभी विशेष अतिथि शामिल होंगे।



छठा कार्यक्रम: शाम 6.45 बजे से 7.30 बजे तक दीपोत्सव कार्यक्रम होगा। सीएम योगी राम की पौड़ी पर दीप प्रज्वलित करेंगे। यहां तीन लाख दीपों की दीप माला के जरिए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास होगा। इसके बाद लेजर शो और वॉटर शो का भी आयोजन होगा।

Facebook Comments