इलाहाबाद: शिव मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।

इलाहाबाद: शिव मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।

फराह अंसारी
इलाहाबाद: भगवान शिव की आराधना के महीने सावन का आज पहला सोमवार है। सावन के पहले सोमवार पर आज संगम नगरी इलाहाबाद के शिवालयों में शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है।

भोले भंडारी को खुश करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए कोई मंदिरों में जलाभिषेक कर रहा है तो कोई दूध व बेल की पत्तियों से पूजा- अर्चना कर रहा है। इस खास मौके पर इलाहाबाद के शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है।




सावन के पहले सोमवार पर कई कांवडिए भी शिव मंदिरों में पूजा- आराधना के बाद संगम का जल लेकर ज्योतिर्लिगों की यात्रा पर निकल पड़े है। कई दशकों बाद विशेष संयोग बनने से श्रद्धालुओं में इस बार ख़ास उत्साह देखने को मिल रहा है।

सावन के पहले सोमवार पर भोर से ही लगातार रिमझिम बारिश होने से श्रद्धालुओं को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा, हालांकि इसके बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कहीं कोई कमी नहीं नजर आई।

सावन के पहले सोमवार पर तमाम श्रद्धालुओं ने गंगा- यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी पर संगम के जल से आचमन कर गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। इस मौके पर शिव मंदिरों व दूसरी जगहों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं।



कांवड़ियों की वजह से इलाहाबाद-वाराणसी नेशनल हाइवे को एक महीने के लिए वन वे कर दिया गया है। सावन के पहले सोमवार पर शाम को इलाहाबाद में परम्परागत तांगा दौड़ भी होती है, जिसे देखने के लिए देश के कोने- कोने से श्रद्धालु यहाँ आते हैं। पौराणिक मान्यताओं और कई प्राचीन शिव मंदिर होने की वजह से इलाहाबाद में सावन का विशेष महत्व है।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999