भाजपा के लिए बुरी खबर, 5 सीटें जीत पाएगी बीजेपी: सर्वे

हमारे चैनल सब्सक्राइब करें


लखनऊ।
उत्तर प्रदेश की राजनीति के बारे में यह कहा जाता है कि जिसने यहां झंडा गाड़ दिया, उसके लिए दिल्ली की कुर्सी का रास्ता आसान हो जाता है। इस साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले बनते-बिगड़ते राजनीतिक समीकरणों से केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी की स्थिति कुछ ढीली होती नजर आ रही है। एक सर्वे के अनुसार, यूपी में विपक्ष के एकजुट होने के बाद बीजेपी महज 5 सीटों पर ही सिमटकर रह जाएगी।

हमारे चैनल सब्सक्राइब करें


प्राइवेट न्यूज चैनल आजतक और कार्वी इनसाइट्स के सर्वे के अनुसार अगर यूपी में गठबंधन में एसपी-बीएसपी के साथ कांग्रेस और आरएलडी भी शामिल हो गए तो बीजेपी के लिए स्थिति शर्मसार करने वाली भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में महागठबंधन के लिए सीटों का आंकड़ा 75 तक पहुंच सकता है, जबकि बीजेपी महज 5 सीटें ही जीत पाएगी।

हमारे चैनल सब्सक्राइब करें

सर्वे के अनुसार यूपी में 71 से 5 पर सिमट सकती है बीजेपी
एसपी-बीएसपी गठबंधन में कांग्रेस और RLD मिले तो 5 पर सिमटेगी बीजेपी
बीजेपी का वोट शेयर 43.3% से गिरकर 36% पर सिमट जाएगा
एसपी-बीएसपी गठबंधन को 58 सीटें मिलने का अनुमान

प्राइवेट न्यूज चैनल आजतक और कार्वी इनसाइट्स के सर्वे के अनुसार 2014 के आम चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ 71 सीटें जीतने वाली बीजेपी इस बार महज 5 सीटों पर ही सिमट कर रह जाएगी। सर्वे के अनुसार समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन यूपी की 80 में से 58 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है। अगर बीजेपी अपनी सहयोगी अपना दल के साथ मिलकर चुनाव लड़ती है तो दोनों को 18 सीटें हासिल हो सकती हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

वहीं अगर गठबंधन में इन दोनों दलों के साथ कांग्रेस और आरएलडी भी शामिल हो गए तो बीजेपी के लिए स्थिति शर्मसार करने वाली भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में महागठबंधन के लिए सीटों का आंकड़ा 75 तक पहुंच सकता है, जबकि बीजेपी महज 5 सीटें ही जीत पाएगी।



हमारे चैनल सब्सक्राइब करें


उत्तर प्रदेश की जनता ने भाजपा पर किये वार देखें पूरा विडियो

बात अगर वोट शेयर की करें तो बीजेपी को यहां भी मुंह की खानी पड़ सकती है। 2014 के चुनाव में 43.3 फीसदी से गिरकर 36 प्रतिशत पर सिमट जाएगा। वहीं एसपी-बीएसपी गठबंधन का वोट शेयर 42.8 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत तक हो जाएगा। वहीं कांग्रेस को गठबंधन से कोई खास नुकसान नहीं होगा और पार्टी पिछली बार की 2 सीटों के मुकाबले में 4 सीटें अपनी झोली में डाल सकती है। पार्टी का वोट शेयर भी 7.5 फीसदी से बढ़कर 12 फीसदी तक होने की उम्मीद है।

हमारे चैनल सब्सक्राइब करें


यूपी में अभी क्या है स्थिति
2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए 71 सीटों पर जीत दर्ज की थी। बीजेपी की सहयोगी अपना दल को 2 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। कांग्रेस पार्टी को भी केवल 2 सीटें मिलीं, वह भी परंपरागत अमेठी और रायबरेली की सीटें। समजवादी पार्टी को केवल 5 सीटों से ही संतोष करना पड़ा, जबकि बीएसपी का खाता भी नहीं खुल सका था।

Facebook Comments

मामले (भारत)

67152

मरीज ठीक हुए

20917

मौतें

2206

मामले (दुनिया)

3,917,999